फर्जी खबर: विनेश और संगीता फोगाट से पुलिसकर्मी ने की ये हरकत, जानें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों का सच

फर्जी खबर: विनेश और संगीता फोगाट से पुलिसकर्मी ने की ये हरकत, जानें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के जंतर मंतर पर पहलवानों द्वारा किए जा रहे प्रर्दशन के दौरान बीते दिनों पुलिस ने विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया समेत कई रेसलर्स को हिरासत में लिया था। इस दौरान पहलवानों और पुलिस में झड़प की तस्वीरें भी सामने आईं। लेकिन कई ऐसी भी फोटोज सामने आईं, जिसने लोगों को आक्रोश से भर दिया। इनमें से एक तस्वीर में पुलिसकर्मी किसी व्यक्ति के चहरे को जूते से दबोचता हुआ दिखाई दे रहा है। कुछ यूजर्स इस फोटो को साक्षी मलिक का बताकर शेयर कर रहे हैं, जिसमें पुलिस का बर्ताव काफी निंदनीय बताया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर पहलवानों और पुलिस में चल रही झड़प के बीच की इन तस्वीरों को '#WrestlersProtest' के हैशटैग के साथ वायरल किया जा रहा है। क्या सच में दिल्ली पुलिस ने इस तरह की अभद्रता की? क्या है वायरल तस्वीरों का सच, आइए जानते हैं...

वायरल तस्वीर को देख भड़के लोग

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही साक्षी मलिक की तस्वीर को शेयर करते हुए एक ट्वीटर यूजर ने लिखा, " देश के लिए रेसलिंग में पहला ओलंपिक मेडल दिलाने वाली @sakshi malik है ये! ऐसी तस्वीर तो तालीबान में भी देखने को नहीं मिली। देश का जमीर जिंदा है या मर गया फिर बिक गया।"


वहीं अगली तस्वीर में दो फोटोज से एक कोलाज बनाया गया है, जिसमें पहली फोटो में संगीता और विनेश सड़क पर लेटी हुई नजर आ रही हैं और दूसरी तस्वीर में दोनों बहनें मुस्कुराते हुए दिख रही हैं। कुछ यूजर्स का कहना है कि दोनों रेसलर्स एक्टिंग कर रही हैं।


क्या है इन तस्वीरों की सच्चाई

दैनिक भास्कर की टीम ने जब रिवर्स सर्च के जरिए इन तस्वीरों की सच्चाई जानी तो 2021 में टाइम्स ऑफ इंडिया की एक न्यूज रिपोर्ट सामने आई। यह न्यूज रणजीत सिंह की पुलिस से हुई झड़प के समय की है जिसमें पुलिस ने आरोप लगाया था कि रणजीत सिंह ने तलवार से एक एसएचओ पर वार किया था जिसके चलते पुलिस ने रणजीत सिंह को बहुत पीटा था। जांच में यह साफ हो गया कि, पुलिसकर्मी द्वारा चेहरे को जूते से दबाने वाली तस्वीर साक्षी मलिक की नहीं बल्कि 2021 में हुए किसान आंदोलन के समय 22 साल के रणजीत सिंह नाम के व्यक्ति की है, जो पंजाब के नवांशहर जिले के काजमपुर गांव का रहने वाला है जिसे कुछ यूजर्स दिल्ली में चल रहे पहलवानों के धरना प्रर्दशन का बताकर वायरल कर रहे हैं।

वहीं बात करें दूसरी तस्वीर की, तो इसकी एक रियल फोटो मनदीप पुनिया नाम के एक पत्रकार के ट्वीटर मीडिया हैंडल पर मिली। इसमें विनेश और संगीता के चेहरे पर कोई मुस्कान नहीं बल्कि दोनों ही परेशान नजर आ रही हैं। जांच में पता चला कि, इस फोटो से छेड़छाड़ यानी कि एडिट करने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है।

Created On :   30 May 2023 12:38 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story